शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है बेहद आसानी से मिलने वाला यह फूल

शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है बेहद आसानी से मिलने वाला यह फूल

सेहतराग टीम 

हम कई तरह की सब्जियां और फल खाते है। सभी सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं लेकिन आज हम बात करेंगे केले कि, जिसकी हम सब्जी भी बनाकर खाते हैं और हम उसे फल के रूप में भी खाते हैं। अक्सर कहा जाता है कि पतले लोग अगर केले का सेवन करते हैं तो उनका वजन बढ़ जाता है। वहीं आपको बता दें कि केले का फूल भी सेहत के लिए फायदेमंद है। इसका सेवन करने से डायबिटीज में भी आराम मिलता है। कई शोधों में खुलासा हुआ है कि डायबिटीज के मरीजों को केले के फूल का सेवन जरूर करना चाहिए। अगर आपको इसके फायदे नहीं पता हैं, तो आइए जानते हैं कि कैसे यह डायबिटीज में मददगार साबित होता है-

पढ़ें- डायबिटीज के रोगी भूल कर भी ना खाएं ये तीन खाद्य पदार्थ, हो सकता है भारी नुकसान

एक रिसर्च लेख के अनुसारकेले के फूल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स मापने की वह प्रक्रिया है, जिससे यह पता चलता है कि कार्बोहाइड्रेट से कितने समय में ग्लूकोज बनता है। इसके सेवन से ग्लूकोज बहुत कम बनता है। जबकि इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो डॉयबिटीज को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।

ऐसे में डायबिटीज के मरीज केले के फूल का सेवन कर सकते हैं। खासकर केले के फूल के पकौड़े बेहद स्वादिष्ठ होते हैं। अगर आपने कभी कोशिश नहीं की है, तो एक बार जरूर केले के फूल के पकौड़े बनाकर सेवन करें। आप चाहे तो इसे उबालकर भी सेवन कर सकते हैं। जबकि इसकी सब्जी भी बना सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

शोधकर्ताओं ने बताया- अगर ऐसे खाएंगे शकरकंद तो कम होगा डायबिटीज बढ़ने का खतरा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।